पृथ्वी का वजन कितना है

पृथ्वी का वजन कितना है

पृथ्वी का वजन कितना है?


हमे हमारा वजन तो पता है कितना है पर क्या ये धरती (पृथ्वी) माता का वजन पता है। तो आयी ये  जानते है इस लेख के माध्यम से। अकसर ये सवाल जनरल नॉलेज परीक्षा में पूछा जाता है।  पृथ्वी का वजन 5.972 × 10^24  किलोग्राम है, अगर आपको यह संख्या थोड़ा भ्रामक लग रही होंगी तो कोई बात नहीं। पृथ्वी का वजन इतना ज्यादा है कि यही तरीका है उसे कम (short) संख्या मे लिखने का। परंतु अगर आपको विवरण संख्या में चाहिए तो हम वह भी देख लेते हैं , पृथ्वी का वजन 5,972,000,000,000,000,000,000 टन है। लंबे समय से लोग जानते थे कि पृथ्वी आकार में समानांतर है, परंतु आज यह सामान्य ज्ञान की बात है कि पृथ्वी पूर्ण रूप से गोलाकार नहीं है, बल्कि थोड़ी चपटी तथः मध्य में थोड़ी उभरी हुई है।
 

पृथ्वी की उत्पत्ति 4.54 अरब साल पहले हुई थी। पृथ्वी सौरमण्डल का एक ग्रह है जो दुरी के आधार पर सूर्य से तीसरा ग्रह है| सूर्य और पृथ्वी के बीच की दुरी 15 करोड़ किलोमीटर है| इसकी सतह विभिन्न प्लेटों से बनी हुई है| पृथ्वी पर 71% भाग जल तथा 29% भाग भूमि का है|
पृथ्वी का अपना उपग्रह चंद्रमा है जो पृथ्वी के चक्कर लगता है। पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है, और सूर्य का एक पूरा चक्कर लगाने में पृथ्वी को 365 दिन और 6 घंटे लगते हैं। पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाने के साथ-साथ अपने अक्ष पर भी घूमती है जिस कारण से  दिन रात होते हैं। अब जब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया कि पृथ्वी का वजन कितना है ? तो चलिए जानते है पृथ्वी से जुड़े रोचक तथ्‍य.