भारत मैं कितने राज्य है

भारत में कितने राज्य है २०२१ में

Bharat Me Kitne Rajya Hai


आज हम जानेगे की भारत में कुल कितने राज्य है, जैसे की आप सभी जानते हैं कि हमारा देश जनसंख्या के मामले में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है।
तो इसी तरह भारत में कई राज्य होंगे। तो आज इसी आधार पर हम जानेंगे कि भारत में कितने राज्य हैं और भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश हैं। इसे पूरा पड़ने के बाद, आप राज्यों और उनकी राजधानियों के नाम, केंद्रशासित प्रदेशो के नाम और राज्य के केंद्रशासित प्रदेशो के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण तथ्य जान सकेंगे।

इससे संभवत: आपके लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में कुछ प्रश्नों के उत्तर देना आसान हो जाएगा। भारत के सभी राज्यों की राजधानियां भी हमारे देश को अधिक आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए अपने रूप में एकजुट होती हैं। अगर हम अपने भारत देश को समग्र रूप से देखें तो यह बहुत ही प्यारा और अपनी एकता का प्रतीक है और अपनी संस्कृति, इतिहास, ज्ञान, लेख और अन्य रूपों के लिए प्रसिद्ध है।

भारत में पहले  २९ राज्य और ९ केंद्र शासित प्रदेश हुआ करते थे, लेकिन अब यह २८ और ८ केंद्र शासित प्रदेश में सिमट कर रह गया है। इस देश के प्रत्येक राज्य का एक अनूठा आकर्षण, अद्वितीय इतिहास और अनूठी संस्कृति है, जो इसे औरों से अलग करती है। भारत के सभी राज्यों को तलाशने की जरूरत है क्योंकि वे पर्यटन के लिए विशाल संभावनाएं प्रदान करते हैं।